व्रत की परंपरा भारत में सदियों से है। नवरात्रि में बहुत से लोग आठ दिनों तक व्रत रखते हैं और बहुत से लोग केवल प्रथम और अष्टमी के दिन व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान समझ में नहीं आता कि फलाहार में ऐसा क्या बनाया जाए जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत को नुकसान भी न हो। व्रत कई तरह के होते हैं जैसे – कुछ व्रत ऐसे होते हैं जिसमें पानी तक नहीं पिया जाता है जिसे निर्जला उपवास कहा जाता है। निर्जला व्रत महिलाएं करवा चौथ, तीज इत्यादि त्योहारों पर रखती हैं। कुछ व्रत ऐसे होते हैं जिसमें केवल फलाहार खाया जाता है। फलाहार का मतलब फल एवं और कुछ सब्जियों, साबूदाने, समा चावल से विशिष्ट खाने – जिसमें केवल सेंधा नमक का उपयोग होता है। यह व्रत महिलाओं के साथ कुछ पुरुष भी नवरात्रि, जन्माष्टमी, एकादशी जैसे त्योहारों पर रखते हैं। आज हम आपको फलाहार में 15 ऐसी रेसिपी बताएंगे जिसे आप व्रत के दौरान घर पर आसानी से बना कर खा सकते हैं। यह रेसिपी स्वाद के साथ आपकी सेहत के लिए भी अच्छे हैं।

व्रत में क्या खाएं –

  • अगर आपको एकदम हल्का फुल्का बिना तेल घी वाला नाश्ता खाना हो तो आप कुछ फलो को लेकर छोटे-छोटे पीस में काटकर सलाद बना लें और फिर इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर खाएं।
  • साबूदाने की खिचड़ी व्रत के दौरान लोग ज्यादा बनाते हैं, भीगे हुए साबूदाने को दो चम्मच घी में पकाकर इसमें भुनी हुई मूंगफली, काली मिर्च, सेंधा नमक, टमाटर डालकर बनाएं। बहुत ही आसान और स्वादिष्ट रेसिपी है।
  • साबूदाने के वड़े को तलने(डीप फ्राई) के बजाय इसे अप्पे पैन में एक चम्मच घी लगाकर सेंके। इससे आपका घी या तेल भी कम लगेगा और खाने में भी हेल्दी होगा।
  • अगर आपको तला भुना व मसालेदार कुछ ना खाना हो तो आप केवल केला और दूध का मिल्क शेक बनाकर दिन में दो से तीन बार पिएं। इससे दिन भर भूख नहीं लगेगा और शरीर को भी ऊर्जा मिलेगी।
  • व्रत में सूखे मेवा का सेवन भी शरीर को ऊर्जा और कैलोरी दोनों दे सकता है। कम मात्रा में भी इसका सेवन करने से आपको दिनभर ज्यादा कुछ खाने की जरूरत महसूस नहीं होगी।
  • नाश्ते में दही आलू की टिक्की व्रत के लिए बहुत ही आसान रेसिपी है। उबले हुए आलू का टिक्की बनाकर 2 से 3 चम्मच घी में पहले तलें। फिर एक प्लेट में टिक्की लेकर ऊपर से फेंटी हुई दही, हरी चटनी, अनार के दाने और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर खाएं।
  • व्रत के दिनों में खाए जाने वाला समा का चावल विशेष प्रकार के चावल है। समा चावल को मूंगफली, आलू, टमाटर स्वाद अनुसार सेंधा नमक के साथ खिचड़ी बनाकर व्रत में खाएं, बहुत ही स्वादिष्ट होता है।
  • फलों का रायता स्वादिष्ट होने के साथ-साथ एक पौष्टिक रेसिपी है। क्योंकि फलों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व होते हैं। व्रत के दौरान फलों का रायता आप कभी भी आसानी से बनाकर खा सकते हैं।
  • व्रत में अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन हो तो साबूदाने की खीर बहुत ही बढ़िया रेसिपी है। आप भीगे हुए साबूदाने को दूध और चीनी में पकाकर खीर बनाकर व्रत में खा सकते हैं।
  • अगर आपको साबूदाना खाना नहीं पसंद है तो आप व्रत के लिए मीठे में साबूदाने की खीर के बजाए आलू की खीर भी बनाकर खा सकते हैं।
  • कुट्टू के आटे की पूड़ी तलने की बजाए इसका रोटी या परांठे बनाकर खाएं। यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा।
  • आप लंच या नाश्ते में व्रत के लिए साबूदाने के पराठे को बनाकर दही के साथ सेवन कर सकते हैं। व्रत के दौरान दही का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है।
  • अगर आलू के चिप्स खाने से परहेज करते हैं तो व्रत में कच्चे केले के चिप्स काटकर तेल में फ्राई कर लीजिए। फिर इसे चाय के साथ या बिना चाय के खाएं। कच्चा केला काफी हेल्दी होता है।
  • सिंघाड़े का सेवन व्रत के दौरान लोग ज्यादा करते हैं। सिंघाड़े को लोग कच्चा भी खाते हैं और उबाल कर भी। आजकल बाजारों में सिंघाड़े के आटे भी मिलते हैं आप चाहे तो सिंघाड़े के आटे का थोड़े से मावा और चीनी डालकर हलवा बना सकते हैं। सिंघाड़े के आटे का हलवा सभी को खाना अच्छा लगता है।
  • मूंगफली व्रत के दौरान सबसे ज्यादा खाया जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और यह फलाहारी भी है। मूंगफली का उपयोग व्रत के कई व्यंजनों में किया जाता है। व्रत के दौरान आप नाश्ते में छोटे छोटे पीस में कटे उबले हुए आलू और मूंगफली को दो चम्मच घी में फ्राई करके थोड़ा सा हरा धनिया और स्वादानुसार सेंधा नमक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। व्रत के लिए तले हुए आलू और मूंगफली बहुत ही स्वादिष्ट और आसान रेसिपी है।